रेलवे भर्ती 2018 में आरआरबी 90,000 पदों के लिए तैयारी कैसे करें, रेलवे भर्ती पर पूरी जानकारी

| March 3, 2018 | Reply

अपनी नवीनतम भर्ती अभियान में, भारतीय रेलवे ने सहायक स्टेशन मास्टर के लिए 50,000 रिक्तियोंकी घोषणा की है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। जल्द ही नौकरी की अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है। इस साल परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। जैसा कि भारतीय रेलवे इस विशाल अवसर के साथ आ रहा है, उम्मीदवार इस क्षेत्र में सरकारी नौकरी सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। परीक्षा 100 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी और इसमें सामान्य जागरूकता, अंकगणित क्षमता, सामान्य बुद्धि और तर्क और अंग्रेजी जैसे विषयों शामिल होंगे। उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती २०१८ का पेपर पूरा करने के लिए 90 मिनट मिलेंगे। यह संभावना है कि आवेदन प्रक्रिया जनवरी से शुरू हो सकती है और फरवरी तक जारी रहेगी। उम्मीदवार जो इस परीक्षा में उपस्थित होने में रुचि रखते हैं, उन्हें पाठ्यक्रम तैयार करना चाहिए, क्योंकि यह एक प्रतियोगी परीक्षा होगी।









पद का नाम:

जो उम्मीदवार रेलवे में नौकरी करना चाहते है उनको बता दें कि पद का नाम सहायक स्टेशन मास्टर है।

पे स्केल:

इसकी पे स्केल 5200 रुपये से 20200 रुपये है।

पदों की संख्या:

इसमें पदों की संख्या 50000 (जल्द ही घोषणा की जाएगी) है।

आयु सीमा




जो उम्मीदवारों आरआरबी एएसएम भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें उनकी उमर 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट है।

शैक्षिक योग्यता:

उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष होने चाहिए।

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों को तीन चरणों के माध्यम से पूर्व परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार, जो रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाएगा  से गुजरना होगा।

आरआरबी 50,000 सहायक स्टेशन मास्टर्स परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम

1. सामान्य जागरूकता: –

स्थिर सामान्य ज्ञान: –
भारतीय इतिहास, राजनीति, भूगोल, कला, संस्कृति, सामान्य विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, रक्षा, कृषि, अंतरिक्ष, पर्यावरण, जीवविज्ञान, कृषि।




सामयिकी:-
अर्थव्यवस्था, बैंकिंग, पुरस्कार, खेल, अंतर्राष्ट्रीय मामलों, वर्तमान आयोजन

2. अंकगणित योग्यता: –

प्रतिशत, नौका और स्ट्रीम, डेटा का अर्थ, औसत, लाभ और हानि, समस्याओं पर समस्याएं, सरलीकरण, ब्याज, पाइप्स और सिस्टम्स, समय और दूरी, समय और कार्य।

3. सामान्य बुद्धि और तर्क: –

अंक श्रृंखला, मौखिक वर्गीकरण, अनुरूपता, मिलान परिभाषाएं, मौखिक तर्क, तार्किक खेलों, वक्तव्य और आकलन, वक्तव्य और निष्कर्ष, कारण और प्रभाव, ओड वन आउट, रैंकिंग, क्यूब्स और पासा, निर्णय लेने, घड़ियों और कैलेंडर, कोडिंग और डिकोडिंग, गैर मौखिक, संख्या श्रृंखला आदि।

4. अंग्रेजी: –

समझ पढ़ना, रिक्त स्थान को भरें, त्रुटि जांच, विविध, पैरा जुम्बल्स, क्लोज टेस्ट आदि।

अगर आप फेसबुक पर हैं तो आप हमारे फेसबुक आरआरबी ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं, यहाँ पर आप रेलवे से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन्हे हम समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं। ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Source:- https://hindi.aglasem.com/railway-recruitment-news-hindi/

Category: Indian Railway

About the Author ()

Leave a Reply