स्मार्ट कार्ड से देशभर में कहीं भी इलाज करा सकेंगे रेलकर्मी

| July 10, 2019 | Reply

 रेलवे कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्मार्ट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस कार्ड के माध्यम से रेलवे कर्मचारी देश भर के चयनित अस्पतालों में उपचार करा सकेंगे। इतना ही नहीं अब उनका पूरा हेल्थ रिकार्ड इस कार्ड में उपलब्ध होगा। इसके लिए रविवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय सभागार में पंजीकरण शिविर लगाया गया।








रेलवे के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी के कारण रेल कर्मचारियों को बेहतर उपचार नहीं मिल पाता है। रेलवे ने कर्मचारियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए निजी अस्पतालों से अनुबंध भी किया है, इसमें देश के नामी गिरामी अस्पताल भी शामिल हैं। यह सुविधा मिलने के साथ धांधली की शिकायतें भी आने लगी। इस व्यवस्था को और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से रेलवे ने स्मार्ट कार्ड योजना शुरू की है।








इसके तहत रेलवे कर्मचारी देश के किसी भी कोने में कार्ड के माध्यम से उपचार करा सकेंगे। कर्मचारी को रेलवे के अनुबंधित अस्पताल में ले जाकर कार्ड दिखाना होगा। कार्ड के नंबर के आधार पर तत्काल उपचार मिलेगा। इसमें कर्मचारी और उसके आश्रित के नाम पर मेडिकल रिकार्ड उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा उपचार कराया, किस डॉक्टर से उनका ट्रीटमेंट चल रहा है और उन्हें कौन-कौन सी दवाएं दी जा रही हैं। इस प्रकार से उन्हें अपनी सभी मेडिकल रिपोर्ट साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। कैंप में पहले दिन सौ से अधिक कर्मचारियों का पंजीकरण किया गया।

Category: Indian Railway

About the Author ()

Leave a Reply