किराए पर रेलवे क्वार्टर देने वाले रेलकर्मी नौकरी से बर्खास्त किए जाएंगे। ऐसे कर्मी अपनी हरकतों से बाज आएं और किराए पर दिए गए क्वार्टर खाली करा कर विभाग को सूचित करें। यह निर्देश डीआरएम अनिल कुमार मिश्र ने दिया। वह रविवार को रांगाटांड़ रेलवे कॉलोनी का निरीक्षण करने पहुंचे थे। डीआरएम ने अवैध कब्जाधारियों को भी रेलवे की जमीन खाली करने की हिदायत दी। उनके साथ अन्य विभागीय अधिकारी भी शामिल थे। इस कॉलोनी को रेलवे ने मॉडल कॉलोनी के तौर पर विकसित करने के लिए 3 करोड़ का प्राक्कलन तैयार किया गया है।








रेल कर्मचारी यूनियन के चुनाव को ले सरगर्मी तेज

 रेल कर्मचारी यूनियनों की मान्यता को ले अगस्त में होने वाले चुनाव की सरगर्मी अब आरा-बक्सर शाखा से जुड़े कर्मियों के बीच तेज हो गई है। रेल कर्मियों में सर्वाधिक 30 प्रतिशत इनकी संख्या होने के कारण सभी यूनियनों की इन पर विशेष नजर है। जबकि इनकी कई महत्वपूर्ण मांगों के लिए संघर्ष करना इन यूनियनों के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है। विगत तीन दिनों से आरा रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन प्लेटफॉर्म संख्या चार पर ट्रैक निर्माण कार्य हेतु प्रतिदिन 60 से 70 ट्रैकमैन यहां रात दिन सेवा दे रहे हैं। यहां काम में लगे लोगों ने बताया कि आरा में काम के दौरान थोड़ी बहुत सुविधा तो मिल भी जा रही है, पर बाकी दिनों में विपरीत मौसम में निर्जन स्थानों पर ट्रैक बनाने के दौरान उनकी सुध लेने भी कोई नहीं आता है। यूनियन की मान्यता को ले 28-29 अगस्त को रेल कर्मचारी यूनियन का चुनाव होगा।




 ट्रैकमैन ने बताया कि श्रम कानूनों को ताक पर रखकर आज भी उनसे 11-12 घंटे काम लिया जाता है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच खाना खाने वहां से दूसरीे जगह जाने के लिए छुट्टी तक नहीं मिलती है। अपनी समस्याएं इसीआरकेयू के अध्यक्ष मनोज कुमार पांडेय से भी कही। उन्होंने भविष्य में उनके हित में निरंतर संघर्ष करने का भरोसा भी दिलाया।