रेलवे में भर्ती घोटाला – रेलवे अस्पताल का रिकार्ड सीज

| August 11, 2019 | Reply

ग्रुप डी भर्ती में चिकित्सकीय परीक्षण प्रकरण की विजीलेंस ने जांच शुरू कर दी है। शनिवार को विजीलेंस टीम रेलवे अस्पताल पहुंची और जांच के लिए रिकार्ड सीज कर साथ ले गई। रिकार्ड में कमियां मिली है।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कर्मियों का चयन कर चिकित्सकीय परीक्षण के लिए रेलवे अस्पताल मुरादाबाद भेजा था। चिकित्सकीय परीक्षण 30 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाना था। आरोप है रेलवे अस्पताल के चिकित्सकों ने परीक्षण के नाम पर उम्मीदवारों से 25-25 हजार रुपये लेना शुरू कर दिया। शिकायत पर विजीलेंस टीम ने छापा मारा। अपनी जांच पड़ताल में शिकायत को सही पाया।








जांच रिपोर्ट मिलते ही उत्तर रेलवे मुख्यालय ने मुरादाबाद के चिकित्सकों को हटा दिया था और अंबाला, दिल्ली व लखनऊ रेल मंडल से चिकित्सकों को चिकित्सकीय परीक्षण के लिए भेजा। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने विजीलेंस की रिपोर्ट के आधार पर तत्कालीन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक समेत छह चिकित्सकों का तबादला उत्तर रेलवे से बाहर कर दिया था। सभी चिकित्सकों को 22 मई को कार्य मुक्त कर दिया। उनके स्थान पर अभी तक यहां रेलवे अस्पताल में केवल तीन चिकित्सक ही भेजे गए हैं।

विजीलेंस टीम अब चिकित्सकों की कारगुजारी का साक्ष्य रिकार्ड पर खोजना शुरू कर दिया है। शनिवार सुबह विजीलेंस की टीम रेलवे अस्पताल पहुंची और आरोपित चिकित्सकों द्वारा किए गए चिकित्सकीय परीक्षण के रिकार्ड की जांच की। इसमें कमियां मिली हैं। विजीलेंस रिकार्ड जब्त कर दिल्ली ले गई है।




जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : बीस दिन बाद रविवार से जम्मूतवी काठगोदाम व काठगोदाम कानपुर एक्सप्रेस में गरीब रथ के कोच लग जाएंगे लेकिन, किराया सुपर फास्ट का देना होगा। तीन माह बाद गरीब रथ वाले कम किराए की सुविधा मिलेगी और ट्रेन का नंबर भी बदलेगा।

रेलवे ने कोच की कमी से गरीब रथ को सुपरफास्ट एक्सप्रेस में बदलना शुरू कर दिया था। 14 जुलाई से जम्मूतवी काठगोदाम (12207, 12208) और काठगोदाम-कानपुर (12209, 12210) गरीब रथ को सुपर फास्ट बना दिया और कोच बदल दिए। इसके बाद यात्रियों को तीस फीसद अधिक किराया देना पड़ रहा था। गरीब रथ बंद करने पर सरकार की किरकिरी हुई। इस पर रेलवे बोर्ड ने गरीब रथ को बंद करने की व्यवस्था वापस ले ली।




स्पष्टीकरण दिया कि चार अगस्त से दोनों ट्रेनों में गरीब रथ के कोच लगेंगे और कम किराए की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

अब उत्तर रेलवे मुख्यालय ने आदेश जारी किया है। इसमें कहा है कि दोनों सुपर फास्ट से रविवार को सामान्य एसी कोच हटा दिए जाएंगे। गरीब रथ वाले कोच लगाए जाएंगे। चूंकि टिकट की एडवांस बुकिंग हो चुकी है, इस लिए वर्तमान में ट्रेन का नंबर नहीं बदलेगा। गरीब रथ कोच लगने के बाद भी ट्रेन संख्या 12233,12234 (काठगोदाम- जम्मूतवी) और 12255,12256 (काठगोदाम- कानपुर) से ही चलेगी।

एडवांस बुकिंग खत्म होने के बाद ट्रेन नंबर बदल जाएगा और गरीब रथ के किराए की सुविधा यात्रियों को मिलने लगेगी।

मुख्य जन संपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया रविवार से काठगोदाम- जम्मूतवी व काठगोदाम -कानपुर एक्सप्रेस में गरीब रथ के कोच लगा दिए जाएंगे। एडवांस आरक्षण टिकट की बुकिंग की तारीख खत्म होने के बाद गरीब रथ के नंबर से ट्रेन चलना शुरू हो जाएगी।

’ किराए में रियासत तीन महीने बाद तीन माह बदलेगा ट्रेन का नंबर

’ जम्मूतवी व काठगोदाम-कानपुर में आज से लगेंगे गरीब रथ के कोच

Category: Indian Railway

About the Author ()

Leave a Reply