लंबित मांग पूरी – रेलकर्मियों के जोखिम भत्ते में दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी

| September 9, 2019 | Reply

रेलवे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर। मंत्रलय ने उनके हार्डशिप और रिस्क अलाउंस बढ़ोतरी को हरी झंडी दिखा दी है। मेट, कीमैन, पेट्रोलमैन, गेटमैन सरीखे कर्मचारियों को मिलने वाला भत्ता अब दोगुना से भी अधिक होगा।1सबसे ज्यादा बढ़ोतरी स्पेशल श्रेणी और ए संवर्ग के रेलवे फाटकों पर ड्यूटी करनेवाले गेटमैन के लिए की गई है।








उन्हें मिलने वाला अलाउंस चार गुना से भी अधिक होगा। रेलवे के इस फैसले का लाभ देशभर के हजारों कर्मचारियों को होगा। धनबाद रेल मंडल के तकरीबन पांच हजार कर्मचारी इस दायरे में आएंगे। ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने सोशल मीडिया के माध्यम से अलाउंस से जुड़ी जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि इस पर सैद्धांतिक सहमति पहले ही बन गई थी। आदेश भी जारी कर दिया।




ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के पूर्व सहायक महामंत्री संतोष तिवारी और ईस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा कि लंबे अरसे से इसकी कोशिश की जा रही थी। इसे मंजूरी मिलना मेहनतकश कर्मचारियों के लिए स्वागतयोग्य है।’>>धनबाद रेल मंडल के पांच हजार कर्मचारियों को मिलेगा लाभ1’>>मंत्रलय ने भत्ता बढ़ोतरी को दिखा दी है हरी झंडी

RRC Group D भर्ती 2019: रेलवे ग्रुप डी के खारिज आवेदनों को लेकर अब मिली ये तारीख

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी भर्ती (लेवल – 1 भर्ती) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अहम नोटिस जारी किया गया है। यह अहम नोटिस उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया गया है जिनका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट किया गया था।




दऱअसल कई उम्मीदवारों ने अपने आवेदन खारिज होने को लेकर आपत्ति जताई थी। रेलवे ने कहा है कि आपत्तियों पर विचार जारी है। इन पर निर्णय करने में थोड़ा और समय लगेगा। रेलवे का फैसला अंतिम होगा।

कुछ दिनों पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने आवेदन खारिज होने से नाराज आवेदकों के लिए रेलवे ने हेल्पडेस्क शुरू किया है। ये हेल्पडेस्क 17 अगस्त, 2019 से 23 अगस्त तक एक्टिवेट था। इस दौरान असंतुष्ट उम्मीदवारों ने अपनी आपत्तियां दर्ज करवाई है। रेलवे ने कहा है कि वह उम्मीदवारों को एसएमएस और ईमेल के जरिए भी सूचित करेगा। रेलवे का निर्णय अंतिम होगा। रेलवे ने कहा था कि वह 31 अगस्त तक हर उम्मीदवार को उसके प्रश्न का जवाब दे देगा। । अब नोटिस जारी कर रेलवे ने इसके लिए समय और मांगा है।  अब रेलवे 6 सितंबर तक हर उम्मीदवार को उसके प्रश्न का जवाब दे देगा।

अब अंतिम निष्कर्ष हर उम्मीदवार को ईमेल और एसएमएस के माध्यम से 6 सितंबर 2019 तक सूचित कर दिया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को ये सलाह दी जाती है कि वे RRB की ऑफिशियल वेबसाइट्स को रेगुलर चेक करते रहें।

रेलवे ग्रुप डी के 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करेगा। इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है, इनमें से 4 लाख के एप्लीकेशन रिजेक्ट हुए हैं।

Category: News Paper

About the Author ()

Leave a Reply