सातवाँ वेतन आयोग – इन कर्मचारियों को मोदी सरकार की सौगात, दिवाली पर मिलेगा सातवें वेतन आयोग के तहत बंपर बोनस

| September 29, 2019 | Reply

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों को मोदी सरकार की सौगात, दिवाली पर मिलेगा सातवें वेतन आयोग के तहत बंपर बोनस

गौरतलब है कि नियमों के मुताबिक प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) सरकारी फैक्ट्री और वर्कशॉप में काम कर रहे कर्मचारियों को दिया जाता है। प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) साल 1983 से दिया जा रहा है।








त्योहारों के सीजन से पहले मोदी सरकार के पिटारे से रक्षा कर्मियों के लिए सौगात निकली है। मोदी सरकार ने ऑर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प (AOC) के कर्मचारियों को बोनस देने ऐलान किया है। इन कर्मचारियों को 40 दिन का बोनस पैकेज मिलेगा। 7thपे मैट्रिक्स के तहत इन कर्मचारियों को  बंपर बोनस मिलेगा। ऑर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प (AOC) के हजारों ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को इस बोनस का फायदा मिलेगा। प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) के तहत इस बोनस की घोषणा की गई। सरकार के इस फैसले के बाद आर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प (AOC) कर्मचारियों को 9000 रुपये का बोनस मिलेगा।




गौरतलब है कि नियमों के मुताबिक प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) सरकारी फैक्ट्री और वर्कशॉप में काम कर रहे कर्मचारियों को दिया जाता है। प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) साल 1983 से दिया जा रहा है। यह बोनस कर्मचारियों के प्रदर्शन पर आधारित है। प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) फॉर्मूले 7,000X40/30.4 के आधार पर रक्षा कर्मचारियों को 9210 रुपये का बोनस मिलेगा.। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प (AOC) की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस रक्षा कर्मचारियों के अलावा आम कर्मचारियों को भी मिलेगा लेकिन अलग श्रेणी के लोगों के लिए अलग फॉर्मूले पर यह आधारित होगा। आम कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस के तहत 1580 रुपये बोनस मिलेगा।




बता दें कि भारतीय रेलवे ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी के नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को पहले ही 78 दिन का बोनस देने की घोषणा कर चुका है। भारतीय रेलवे के इस फैसले से 12 लाख नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। रेलवे कर्मियों को 17951 रुपये का बोनस मिलेगा

Category: Government Employees

About the Author ()

Leave a Reply