7th Pay Commission: त्यौहार के मौसम में इन कर्मियों को भत्ते में मिलेंगे 5300 रुपए, पेंशन में होगा इजाफा!

| October 2, 2019 | Reply

इस एलान के बाद केंद्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशननर्स को इसका फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि सरकार डीएम में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को लेकर जल्द ही कोई बड़ा ऐलान हो सकता है। सूत्रों की मानें तो एनडीए केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी के संबंध में जल्द ही बड़ा एलान कर सकती है। मंगलवार (1 अक्टूबर 2019) को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार डीए बढ़ोतरी पर एक कदम और आगे बढ़ गई है। हालांकि हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद सरकार इसका एलान चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद ही करेगी।








इस एलान के बाद केंद्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशननर्स को इसका फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि सरकार डीएम में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर सरकार इस दर से आगे बढ़ती है तो कर्मचारियों की सैलरी में 7वें वेतन आयोग के तहत 900 रुपए से 12500 रुपए प्रति माह की बढ़ोतरी होगी। डीए की संगणना प्रक्रिया से जुड़े प्रयागराज स्थित एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व चेयरमैन हरिशंकर तिवार ने बताया कि जनवरी से जून 2019 के बीच एआईसीपीआई के आंकड़े में तेजी आई है। जून का डीए 17.09 प्रतिशत रहा है जो दिसंबर की तुलना में 5 प्रतिशत अधिक है।




केंद्र सरकार ने जनवरी 2019 से डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि की थी। एचएस तिवारी ने कहा कि वैसे भी, केंद्र सरकार दशहरा के त्योहार से पहले डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर रही है। अगर यह घोषणा की गई तो कर्मचारियों की सैलरी में बीते 3 साल में ये अच्छी बोढ़तरी कही जाएगी। बता दें कि मौजूदा समय में कर्मचारियों का डीए 12 प्रतिशत है।




गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग के तहत अपनी मांगों का लंबे समय से इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार ने हेल्थ सर्विसेज से जुड़े कर्माचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही इन कर्मियों को 26 महीने का एरियर देने का भी ऐलान किया गया है। इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी 41,000 रुपए से लेकर 53,000 रुपए प्रति माह बढ़ जाएगी।

Category: Government Employees

About the Author ()

Leave a Reply