मंत्रिसमूह तय करेगा रेलवे बोर्ड़ का नया स्वरूप

| March 3, 2020 | Reply

रेलवे बोर्ड़ को नए स्वरूप में लाने के लिए मंत्रिसमूह रूपरेखा तय करेगा। रेलवे बोर्ड़ पुनर्गठन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रिसमूह गठित किया गया है। मंत्री समूह की पहली बैठक इसी माह होने की संभावना है। बैठक में रेलवे की सभी सेवाओं को मिलाकर एक सेवा ‘इंडि़यन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस’ बनाने के लिए मंत्रिमंड़ल के फैसले को अमली जामा पहनाने का रास्ता निकाला जाएगा। लिहाजा इस बैठक में इंडि़यन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस को लेकर रेलवे की विभिन्न सेवाओं के अधिकारियों में उपजे असंतोष और आपत्तियों पर विचार किया जाएगा। समझा जाता है कि जल्दी ही मंत्रिसमूह की बैठक में सभी पहलुओं विचार करने के बाद रेलवे बोर्ड़ पुनर्गठन प्रक्रिया को आगे बढ़øाएगा।








मंत्रिमंड़ल के इस निर्णय के करीब दो महीने से अधिक पूरे होने के बाद रेलवे बोर्ड़ को नए स्वरूप में लाने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है॥। इस बीच विभिन्न आपत्तियों एवं सुझावों के मद्’ेनजर पुनर्गठन प्रक्रिया को आगे बढ़øाने के लिए सरकार ने गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक मंत्रिसमूह किया गया है। इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण‚ रेल मंत्री पीयूष गोयल‚ सड़़क‚ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी‚ रेल राज्यमंत्री सुरेश अगड़़ी‚ प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री ड़ा. जितेन्द्र सिंह और जहाजरानी राज्यमंत्री मनसुख मांड़विया शामिल हैं। मंत्रिसमूह की बैठक इसी महीने संभावित है‚ जिसमें सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा। रेलवे बोर्ड़ के मौजूदा आठ सदस्यों में से वित्त आयुक्त‚ सदस्य रोलिंग स्टॉक‚ सदस्य कार्मिक के पद से अधिकारियों के सेवानिवृत्ति होने के बाद से उन पदों पर नये सदस्यों की नियुक्ति नहीं की जा रही है।




समझा जाता है कि मौजूदा समय में रेलवे बोर्ड़ अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के अलावा बोर्ड़ सदस्य के रूप में मेंबर ट्रैक्शन राजेश तिवारी‚ मेंबर इंजीनियरिंग विश्वेश चौबे‚ मेंबर ट्रैफिक पीएस मिश्रा‚ मेंबर एसएंड़टी प्रदीप कुमार और मेंबर एमएम पीसी शर्मा हैं। इनमें से मेंबर ट्रैक्शन राजेश तिवारी के पास मेंबर स्टॉफ (कार्मिक)‚ मेंबर एमएम पीसी शर्मा के पास मेंबर रोलिंग स्टॉक और मंजूला रंगराजन के पास वित्त आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार है। ऐसे में यदि नए स्वरूप में रेलवे बोर्ड़ आता है तो मेंबर इंफ्रास्ट्रक्चर‚ मेंबर आपरेशन एंड़ ड़वलपमेंट‚ मेंबर रोलिंंग स्टॉक और मेंबर फाइसेंस के पद पर मौजूदा पांच सदस्यों में से चार की नियुक्ति हो जाएगी जबकि एक मेंबर को अन्य जगह समायोजित किया जाएगा॥।




रेलवे बोर्ड़ पुनर्गठन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बना है मंत्रिसमूह॥ द पहली बैठक मार्च में ही संभावित‚ इंडि़यन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस को लेकर सभी पहलुओं पर होगा विचार॥ द मंत्रिमंड़ल ने दिसम्बर में किया था रेलवे की सभी सेवाओं को मिलाकर एक सेवा करने का फैसला॥ द नए स्वरूप के इंतजार में सेवानिवृत्त हो रहे रेलवे बोर्ड़ सदस्यों के पद पर नहीं हो रही हैं नियुक्तियां॥ द विनोद श्रीवास्तव॥ नई दिल्ली। एसएनबी॥

Category: Indian Railway, News Paper

About the Author ()

Leave a Reply