बॉलीवुड से बुजुर्ग कलाकारों की छुट्टी, जुलाई से शूटिंग के लिए गिल्ड ने तय किए नए नियम

| May 5, 2020 | Reply

जैसे धीरे-धीरे भारत सरकार ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है, वैसे ही अब भारतीय सिनेमाई एसोसिएशंस ने भी फिल्मों की रुकी हुई शूटिंग को लेकर योजना बनाना शुरू कर दी है। प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन- सिनटा (सीआईएनटीएए) और फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लाइज (एफडब्ल्यूआईसीई) के साथ एक वर्चुअल मीटिंग में फिल्मों की शूटिंग को कुछ सुरक्षा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए शुरू करने का फैसला किया है।

सिनटा के मुखिया अमित बहल ने मीटिंग की जानकारी देते हुए बताया, ‘एफडब्ल्यूआईसीई के साथ हमारी मीटिंग के बाद हमने सभी एसोसिएशंस के साथ मिलकर यह फैसला किया है कि हम फिल्मों की शूटिंग कुछ दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए शुरू करेंगे। हम लोगों के एकमत होने के बाद हम इन नियम और कानूनों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और मजदूर मंत्रालय में भेजेंगे। वही इसपर अंतिम फैसला लेंगे।’

टीवी एंड फिल्म प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के प्रमुख सिद्धार्थ रॉय कपूर ने एक घोषणा पत्र जारी करते हुए सभी निर्माताओं और निर्देशकों को अपने सेट पर कुछ नियमों का पालन करने का आदेश दिया है। इन निर्देशों के तहत सेट पर पहुंचने वाले हर कलाकार और क्रू के सदस्य को अपनी सेहत का एक परीक्षण करवाना होगा। इस दौरान उनके शरीर का तापमान भी जांचा जाएगा। यह प्रक्रिया हर रोज दोहराई जाएगी। अगर कोई बात बिगड़ती है तो हर रोज सेट पर डॉक्टर और नर्स को भी रखने के निर्देश हैं। यह नियम शूटिंग शुरू होने के शुरुआती तीन महीने तक लागू रहेंगे।

शूटिंग शुरू होने का मोटा मोटा अंदाजा लगाते हुए एफडब्ल्यूआईसीई के प्रमुख बीएन तिवारी ने बताया की शूटिंग लगभग जुलाई तक शुरू हो सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘हम शूटिंग के लिए अपने किसी भी कर्मचारी की सेहत को खतरे में नहीं डाल सकते।’ एफडब्ल्यूआईसीई के सचिव अशोक दुबे ने बताया कि मीटिंग में सेट पर काम करने वाले लोगों का जीवन बीमा करने की भी बात उठाई गई है।

शूटिंग शुरू होने के बाद के लिए मीटिंग के दौरान बनाए गए नियम निम्नलिखित हैं:
सभी कलाकार अपने घर से ही मेकअप और स्टाइलिंग का काम करेंगे और सेट पर सिर्फ एक स्टाफ सदस्य के साथ ही आएंगे।
सभी फिल्मों के निर्माता अपनी सेट पर काम करने वाले हर एक सदस्य को 12 घंटे के शूट के दौरान चार मास्क उपलब्ध कराएंगे।
शूटिंग शुरू होने के 3 महीने तक सेट पर उन लोगों को काम ना करने दिया जाए जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है।

Tags: , , , , , , ,

Category: Cinema

About the Author ()

Leave a Reply