लॉकडाउन के बाद बदले नजर आएंगे रेलवे और एयरलाइंस के कर्मचारी

| May 24, 2020 | Reply
फाइल फोटो

corona lockdown: देश और दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोई भी निश्चित तौर पर यह बताने की स्थिति में नहीं है कि कोरोना का संकट कब खत्म होगा। लॉकडाउन तो हमेशा नहीं रह सकता है, इसलिए कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी।

हाइलाइट्स

  • लंबे समय तक रह सकता है कोरोना, लोगों को इसके साथ जीने की आदत डालनी होगी
  • भारत में कोरोना के प्रकोप को कम करने के लिए दो बार लॉकडाउन बढ़ाया जा चुका है
  • अनिश्चितकाल के लिए नहीं रह सकता है लॉकडाउन, लेकिन सामाजिक दूरी का नियम होगा अनिवार्य
  • सार्वजनिक स्थानों पर काम करने वाले लोगों के लिए तो पीपीई पहनना अनिवार्य होगा

देश और दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोई भी निश्चित तौर पर यह बताने की स्थिति में नहीं है कि कोरोना का संकट कब खत्म होगा। कई विशेषज्ञों का कहना है कि यह लंबे समय तक बना रहेगा और लोगों को इसके साथ जीने की आदत डालनी होगी।

भारत में कोरोना के प्रकोप को कम करने के लिए दो बार लॉकडाउन बढ़ाया जा चुका है और लॉकडाउन-3 की मियाद 17 मई को खत्म हो रही है। इसके बाद लॉकडाउन-4 के संकेत भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दे चुके हैं। हालांकि यह पहले तीन लॉकडाउन से पूरी तरह अलग होगा और इसमें कई तरह की छूट दी जा सकती है। लेकिन सामाजिक दूरी और संक्रमण से बचने के लिए कई तरह के उपाय अनिवार्य होंगे। सार्वजनिक स्थानों पर काम करने वाले लोगों के लिए तो पीपीई पहनना अनिवार्य होगा।

लॉकडाउन के बाद बदले नजर आएंगे क्रू मेंबर

हालांकि लॉकडाउन के कारण अभी देश में विमान सेवाएं बंद हैं और ट्रेनों को आंशिक रूप से चलाया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद इन दोनों सेवाओं के क्रू अलग ही रूप में नजर आएंगे। अभी से इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन के टिकट चेकिंग स्टाफ को आज ट्रेन में ही पीपीई किट मुहैया कराए गए। लॉकडाउन के बाद जब रेल सेवा नियमित रूप से चलेगी तो उसके कर्मचारियों के लिए पीपीई किट पहनना जरूरी होगा।

इसी तरह एयरलाइंस के कर्मचारी भी पीपीई में नजर आएंगे। कमर्शियल फ्लाइट के दौरान क्रू मेंमर फेस शील्ड, गॉउन, दस्ताने और मास्क में दिखेंगे।

विमानन कंपनियों का ड्रेस बदलने का फैसला

किफायती एयरलाइंस इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और एयरएशिया जैसी विमानन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केबिन क्रू के सदस्यों की ड्रेस बदलने का फैसला किया है। क्रू के सदस्यों के यात्रियों के करीबी संपर्क में रहने के कारण यह फैसला लिया गया है।फ्लाइट फिर से शुरू होने पर नेशनल करियर एयर इंडिया के क्रू सदस्य भी सर्जिकल मास्क, दस्ताने, मास्क और फेस शील्ड में नजर आएंगे। एयर इंडिया विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत विशेष उड़ानें संचालित कर रही है। इसमें उसके क्रू मेंबर बॉडी सूट, दस्ताने, फेस शील्ड और मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। आने वाले दिनों में सभी विमानन कंपनियों के क्रू मेंबर पीपीई पहने नजर आ सकते हैं।

Tags: , , , , , ,

Category: Indian Railway, News Paper

About the Author ()

Leave a Reply