रेलवे में उपश्रेणियों का होगा विलय, बनेगा तकनीकी विभाग, कमर्चारियों के होंगे प्रमोशन

| July 12, 2020 | Reply
Indian Railways to provide Content on Demand Service (CoD) on ...

रेलवे के उपश्रेणियों में आने वाले पदों का भी विलय कर तकनीकी विभाग बनाने का प्रस्ताव ऑल इंडिया मेंस फेडरेशन ने बोर्ड को भेजा है। उपश्रेणियों में आने वाले पदों का विलय होने से चक्रधरपुर रेल डिवीजन में लगभग दो हजार से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा, जबकि रेलवे जोन में लगभग आठ हजार लोग लाभान्वित होंगे।

उप श्रेणियों में आने वाले पदों में टेलीकॉम, लोहार, बढ़ई, फिटरमैन, कार ड्राइवर, सिग्नलमैन सहित अन्य शामिल हैं, जिनको पूरी नौकरी में मुश्किल से एकाध प्रमोशन मिल पाता है, जबकि अधिकतर कर्मचारी एक ही पद से रिटायर भी हो जाते हैं।

ऐसे कर्मचारियों के लिए उपश्रेणियों का विलय कर तकनीकी विभाग बन जाने के बाद कर्मचारियों की वरीयता सूची तैयार हो जाएगी, जिसके आधार पर कर्मचारियों को तय सीमा के तहत प्रमोशन मिलता रहेगा। दक्षिण रेलवे मेंस कांग्रेस के चक्रधरपुर मंडल के को-आर्डिनेटर शशि मिश्रा का कहना है कि उपश्रेणी के कर्मचारियों की काफी अनदेखी होती है।

खासकर करियर के मामले में वे बहुत सारी सुविधाओं से वंचित हो जाते हैं। कैडर विलय होने के बाद उपश्रेणी के कर्मचारी व्यवस्थित हो जाएंगे और समय के अनुसार उन्हें प्रमोशन से लेकर अन्य सुविधाएं भी समय पर मिलने लगेंगी।

Tags: , , , , , ,

Category: Government Employees, Indian Railway

About the Author ()

Leave a Reply