रेल कर्मचारियों को हर कार्य सीखना होगा और तबादले के लिए भी रहना होगा तैयार

| July 15, 2020 | Reply
Indian Railways: Ghanshyam Singh takes over as new Member-Traction ...

यात्री ट्रेन न चलने और रेलवे स्टेशन पर भीड़ कम होने के कारण कोरोना काल में रेल कर्मचारियों का काम सीमित हो गया है। रेलवे ने इस समस्या का समाधान करने के लिए अहम कदम उठाया है, जिसके तहत अब रेल कर्मचारी को अपने विभाग से जुड़े हर काम में दक्ष होना होगा। इसके लिए रेलवे उन्हें विशेष प्रशिक्षण भी देगा। इससे कर्मचारियों के कार्यक्षेत्र में न सिर्फ इजाफा होगा बल्कि सालों से एक ही विभाग और पद में जमे कर्मचारियों को दूसरे जगह भी काम के लिए भेजा जाएगा। इसलिए रेलवे कर्मचारियों को तबादलों के लिए भी तैयार रहना होगा।

रेलवे बोर्ड के इस आदेश के बाद जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने काम शुरू कर दिया है। विभाग ने अपने कर्मचारियों को दक्ष बनाने ऑपरेशन मल्टी टॉस्क कोर्स शुरू किया है, जो इस सप्ताह से शुरू हो रहा है।

बुकिंग वाले, रिजर्वेशन-पार्सल की लेंगे ट्रेनिंग कमर्शियल विभाग का बुकिंग स्टॉफ अब रिजर्वेशन और पार्सल विभाग के काम में दक्ष होगा। मल्टी टॉस्क कोर्स के तहत उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक अपवाद यह भी है कि ऐसे कोर्स पहले भी शुरू किए गए, लेकिन कुछ ने ही इसकी ट्रेनिंग ली, बाकी ने अपने प्रभारी और अधिकारियों से जुगाड़ लगाकर ट्रेनिंग से अपना नाम हटवा दिया। इसमें विभाग के कार्यालय और सीबीएस में पदस्थ कई नाम शामिल हैं।

कब-कैसी हुई ट्रेनिंग

– 2018 में ऑपरेशन सक्षम

– 2019 में कस्टमर केयर

– 2020 में मल्टी टॉस्क कोर्स

हालात- खासतौर पर ऑपरेशन सक्षम और कस्टमर केयर में प्रशिक्षण लेने में मंडल के कमर्शियल विभाग से तकरीबन 19, पमरे जोन के 9, कंट्रोल के 7 और जबलपुर स्टेशन के सीबीएस कार्यालय के 5 कर्मचारी ने नाम कटवा लिया। इस बार भी मल्टीटॉस्क कोर्स में 15 दिन की ट्रेनिंग दी जानी है, लेकिन इन्होंने अभी से ही इससे दूरी बनाने के लिए प्रभारी से जुगाड़ लगाना शुरू कर दिया है।

– बुकिंग वाले- रिजर्वेशन, पार्सल की ट्रेनिंग लेंगे

– रिजर्वेशन वाले- बुकिंग, कंट्रोल और पार्सल की ट्रेनिंग लेंगे

रेलवे कर्मचारियों को हर काम में दक्ष बनाया जा रहा है। इससे हम अपनी जरूरत के हिसाब से उनसे काम ले सकते हैं। साथ ही समय-समय पर उनका प्रभार भी बदला जाएगा।

-विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल

Tags: , , , , , , , , , , ,

Category: News Paper

About the Author ()

Leave a Reply