गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददातामरीजों को परामर्श के लिए रेलवे अस्पताल आने की जरूरत नहीं होगी बल्कि घर बैठे डॉक्टर से अपनी तकलीफ साझा कर परामर्श ले सकते हैं। यह परामर्श उन्हें ऑडियो और वीडियो दोनों माध्यमों से मिलेगी। कोरोना संक्रमित के अलावा अन्य के मरीजों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध है। ललित नारायन मिश्र रेलवे चिकित्सालय में कोविड-19 हेल्पलाइन का विस्तार किया गया है। इसमें अब काउसिलिंग सेंटर को भी जोड़ा गया है। चार तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। कोविड हेल्प डेस्क, कोविड वार्ड, रेलवे कोविड अस्पताल और अन्य के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। अस्पताल परिसर में बैनर लगाकर इसका प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि कोविड हेल्प डेस्क से 24 घंटे परामर्श लिया जा सकता है।इन नंबरों पर करें फोन- कोविड हेल्प डेस्क 0551-2284764- काउंसिलिंग सेंटर 9794840587- रेलवे कोविड सहायता 9794840553

यात्रियों को झटका, रेलवे ने निरस्त कर दिए हजारों टिकट 

रेलवे ने यात्रियों को बड़ा झटका दिया है। हावड़ा से जोधपुर जाने वाली जोधपुर एक्सप्रेस में जिन यात्रियों ने अपने टिकट बुक करवाए थे, वह सभी बिना किसी सूचना के निरस्त कर दिए गए। आने वाले फेस्टिवल सीजन की वजह से तमाम यात्रियों ने इस ट्रेन में अपने टिकट बुक पूर्व में ही बुक करवा दिए थे, लेकिन रेलवे ने  अक्तूबर माह से यह सभी टिकट निरस्त कर दिए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले माह से हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस नए नंबर से चलनी है। जिन यात्रियों के टिकट निरस्त हुए हैं वह परेशान है कि वह अब क्यों करें।

दरअसल हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस का अब संचालन अब सप्ताह में चार दिन ही होना है। तीन दिन यह ट्रेन हावड़ा से बीकानेर जाएगी। वर्तमान समय  हावड़ा से 02307 एवं जोधपुर से इस गाड़ी का नंबर 02308 है, लेकिन अब एक अक्तूबर से इस ट्रेन का नंबर बदल रहा है। हावड़ा से यह ट्रेन 02385 के रूप में प्रत्येक मंगलवार, बुधवार, शनिवार, रविवार चलेगी, जबकि जोधपुर से 02386 के रूप में सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को इसका संचालन होगा।
इसी तरह हावड़ा से बीकानेर के लिए गाड़ी संख्या 02387 सोमवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार  एवं बीकानेर से गाड़ी संख्या 02388 का संचालन बुधवार, शनिवार एवं रविवार को होगा। नए नंबर की वजह से रेलवे ने 02307/02308 हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस के सभी टिकट जो एक अक्तूबर के बाद की तिथियों के पिछले दिनों लोगों ने बुक करवाए थे वह सभी निरस्त कर दिए हैं।


अशोक ओझा नाम के एक यात्री ने बताया कि उन्हें नवरात्र में हावड़ा जाना था। लेकिन अब टिकट निरस्त हो गया है। नए नंबर वाली ट्रेन में बुकिंग का प्रयास किया तो उसमें प्रतीक्षा सूची हो गई। इसी तरह नैनी के राकेश श्रीवास्तव ने भी अपनी बुकिंग जोधपुर के लिए करवा रखी थी, लेकिन अब राकेश का भी टिकट निरस्त हो गया है। इस बारे में एनसीआर के सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि 02307/02308 निरस्त कर दी गई है। इसी वजह से यात्रियों के टिकट निरस्त हुए। यात्री नए नंबर वाली ट्रेन में अपनी बुकिंग करवा सकते हैं। 
तीन को हावड़ा से नए नंबर से चलेगी जोधपुर
हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस तीन अक्तूबर से हावड़ा से नए नंबर 02385 से चलेगी। यह ट्रेन चार अक्तूबर को प्रयागराज जंक्शन आएगी। इसके पूर्व एक अक्तूबर से हावड़ा-बीकानेर 02387 नंबर के साथ चलेगी। वापसी में बीकानेर से 02388 का संचालन शुरू होगा। वहीं जोधपुर से गाड़ी संख्या 02386 का संचालन सोमवार पांच अक्तूबर से शुरू हो जाएगा। प्रयागराज जंक्शन में हावड़ा से आने का समय 12.25-12.30 बजे एवं जोधपुर/ बीकानेर से आने का समय दिन में 02.00-2.10 बजे रहेगा।